कुशल युवा कार्यक्रम क्या है।

BIHAR SKILL DEVELOPMENT MISSION, PATNA
युवाओं को रोजगार के लिए सक्षम बनाने के मकसद से बिहार सरकार ने कुशल युवा प्रोग्राम (केवाईपी या KYP) शुरू किया है. यह बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन का हिस्सा है. KYP कार्यक्रम को अक्टूबर 2016 में लॉन्च किया गया था. करीब चार साल पुरानी KYP योजना युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो चुकी है.

क्या है KYP का मकसद?
 बिहार सरकार का मानना है कि प्रदेश के युवा मेधावी होने के बावजूद कंप्यूटर और अंग्रेजी की समझ कम होने से प्रतियोगिता में पिछड़ जाते हैं. यही वजह है कि KYP कार्यक्रम में इन्हीं चीजों पर जोर दिया जाता है. इससे इंटरव्यू में उन्हें अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी.

कौन उठा सकता है KYP का लाभ?KYP योजना का लाभ उठाने के लिए बिहार का नागरिक होना जरूरी है. 10वीं और 12वीं परीक्षा पास कर चुके विद्यार्थी KYP योजना का लाभ उठा सकते हैं.
KYP योजना का लाभ उठाने के लिए स्टूडेंट की उम्र 15 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. एससी और एसटी के लिए उम्र सीमा 30 साल, ओबीसी के लिए 28 साल और साल और दिव्यांग के लिए 30 साल है

KYP में क्या बताया जाता है?स्टूडेंट को KYP में कम्युनिकेशन स्किल, कंप्यूटर की बेसिक जानकारी और सॉफ्ट स्किल की जानकारी दी जाती है. इन तीनों विषय की जानकारी 240 घंटे में दी जाएगी. 3 महीने में ये तीनों चीजें KYP में पढ़ा दी जाएंगी.
कम्युनिकेशन स्किल के तहत अंग्रेजी और हिंदी लिखने और पढ़ने के साथ ही KYP में बोलना भी सिखाया जाता है. इसके अलावा ग्रामर और शब्दों के बारे में भी जानकारी दी जाती है. KYP में शब्दों के उच्चारण पर खास ध्यान दिया जाता है
कंप्यूटर की जानकारी के तहत स्टूडेंट्स को KYP में विंडोज, इंटरनेट ब्राउजर्स, एमएस वर्ड, गूगल एप्स आदि की जानकारी दी जाएगी. KYP में सॉफ्ट स्किल के तहत स्टूडेंट्स का व्यक्तित्व निखारने पर जोर होता है.

कितनी है KYP की फीस?स्टूडेंट को KYP का फायदा उठाने के लिए 1,000 रुपये जमा करना होगा. यह पैसा KYP कोर्स खत्म होने के बाद उसे वापस कर दिया जाएगा.
कोर्स सफलतापूर्वक पूरा हो जाने पर KYP की फीस का यह पैसा स्टूडेंट के बैंक खाते में डाल दिया जाएगा. जो स्टूडेंट तीन बार कोशिश करने के बाद भी KYP के कोर्स की परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे, उनके पैसे जब्त कर लिए जाएंगे.
KYP का लाभ उठाने को कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी? 
कुशल युवा प्रोग्राम का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज जरूरी हैं: 
आधार कार्ड 
10वीं या 12वीं पास का सर्टिफिकेट
 निवास प्रमाण पत्र पते का प्रमाण
 बैंक खाते की जानकारी
 अगर आप भी KYP योजना की ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.
http://www.skillmissionbihar.org/kushal-yuva-program

By 
Munna Kumar(Saran) Bihar
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

3 comments: